तीखी कलम से

मेरे बारे में

मेरी फ़ोटो
जी हाँ मैं आयुध निर्माणी कानपुर रक्षा मंत्रालय में तकनीकी सेवार्थ कार्यरत हूँ| मूल रूप से मैं ग्राम पैकोलिया थाना, जनपद बस्ती उत्तर प्रदेश का निवासी हूँ| मेरी पूजनीया माता जी श्रीमती शारदा त्रिपाठी और पूजनीय पिता जी श्री वेद मणि त्रिपाठी सरकारी प्रतिष्ठान में कार्यरत हैं| उनका पूर्ण स्नेह व आशीर्वाद मुझे प्राप्त है|मेरे परिवार में साहित्य सृजन का कार्य पीढ़ियों से होता आ रहा है| बाबा जी स्वर्गीय श्री रामदास त्रिपाठी छंद, दोहा, कवित्त के श्रेष्ठ रचनाकार रहे हैं| ९० वर्ष की अवस्था में भी उन्होंने कई परिष्कृत रचनाएँ समाज को प्रदान की हैं| चाचा जी श्री योगेन्द्र मणि त्रिपाठी एक ख्यातिप्राप्त रचनाकार हैं| उनके छंद गीत मुक्तक व लेख में भावनाओं की अद्भुद अंतरंगता का बोध होता है| पिता जी भी एक शिक्षक होने के साथ साथ चर्चित रचनाकार हैं| माता जी को भी एक कवित्री के रूप में देखता आ रहा हूँ| पूरा परिवार हिन्दी साहित्य से जुड़ा हुआ है|इसी परिवार का एक छोटा सा पौधा हूँ| व्यंग, मुक्तक, छंद, गीत-ग़ज़ल व कहानियां लिखता हूँ| कुछ पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित होता रहता हूँ| कवि सम्मेलन के अतिरिक्त काव्य व सहित्यिक मंचों पर अपने जीवन के खट्टे-मीठे अनुभवों को आप तक पहँचाने का प्रयास करता रहा हूँ| आपके स्नेह, प्यार का प्रबल आकांक्षी हूँ| विश्वास है आपका प्यार मुझे अवश्य मिलेगा| -नवीन

मंगलवार, 22 मार्च 2022

जिनके चेहरे पे कशिश जुल्फ़ में रानाई हो

 ग़ज़ल आप सब की मुहब्बतों के हवाले 


2122 1122 1122 22

जिनके  चेहरे  पे  कशिश  जुल्फ़  में  रानाई  हो ।

काश  उनसे  भी   मेरी   थोड़ी   शनासाई   हो ।।1


लफ़्ज़  ख़ामोश  रहें  बात हो  दिल की  दिल से।

रब   करे  उसकी   मुहब्बत  में  ये गहराई  हो ।।2


चाँद  छूने   की   तमन्ना   तो   हो   जाए    पूरी ।

मेरी   चाहत   पे   अगर  आपकी   बीनाई  हो ।।3


वो  तबस्सुम ,वो  नज़ाक़त ,वो  अदाएं  उसकी ।

हूर   इक  आसमा   से   जैसे   उतर  आई  हो ।।4


ऐसे  हालात  में  मुमकिन  है  भला  वस्ल  कहाँ।

हो  कुँआ  मेरी  तरफ़ उसकी  तरफ़  खाई  हो ।।5


हाले  दिल  जान  के  यूँ  मुस्कुरा  के  चल  देना ।

तुम  भी  औरों  की   तरह  एक   तमाशाई  हो ।।6


वो  वफ़ा  इतनी  किफ़ायत से  यहाँ   करते  हैं  ।

वक्त आ जाए  तो  इस  क़र्ज़  की  भरपाई  हो ।।7


मुँह  छुपा  कर  वो  निकलते  हैं  इसी  कूचे  से ।

ऐसा  लगता  है  किसी  बात   से   रुसवाई हो ।।8


इस  कदर   ग़म   है  मेरे  साथ  यहाँ  मुद्दत  से ।

जैसे   हर  रस्म  निभाने  की  कसम  खाई  हो  ।। 9


इतने शिकवे  गिले  हैं आशिक़ों की  कौन  सुने ।

अब  अदालत  में  कहीं  इश्क़ पे  सुनवाई हो ।।

10


 -डॉ0  नवीन मणि त्रिपाठी 


शब्दार्थ -

कशिश- आकर्षण 

रानाई - सौंदर्य या सुंदरता

शनासाईं  -जान पहचान , परिचय 

लफ्ज़ - शब्द

बीनाई - दृष्टि, विजन

तबस्सुम - मुस्कुराहट ,

हूर - परी

वस्ल - मिलन 

तमाशाई - तमाशा देखने वाला ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें